Google एनालिटिक्स क्या है | गूगल एनालिटिक्स का परिचय
Google Analytics की खोज 2005 में Google द्वारा की गईथी। यह Google AdWords Conversion Tracking नामक प्रौद्योगिकी का विस्तार था जो Google AdWords विज्ञापन के माध्यम से वेबसाइट विजिटर्स का ट्रैफिक मॉनिटर करने के लिए उपयोग किया जाता था,
Google AdWords Conversion Tracking के बाद, Google ने2006 में Google Analytics का प्रस्ताव लागूकिया, जो उपयोगकर्ताओं को उनके वेबसाइट और मोबाइल ऐप्स के लिए विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए उनके ट्रैफिक को मॉनिटर करने में मदद करता है। इससे पहले, यह केवल Google AdWords के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध था।
आजकल, Google Analytics सभी उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त में उपलब्ध है और विस्तृत जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ उपयोगकर्ताओं को उनकी वेबसाइट और मोबाइलऐप्स को सुधारने में मदद करता है।
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Google Analytics एक वेब विश्लेषण टूल है जो आपकी वेबसाइट या मोबाइलऐप की विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। यह आपकोअपने उपयोगकर्ताओं के बारे में समझने में मददकरता है,
जैसे कि वे कहाँ से आते हैं कौन से पृष्ठ देखते हैं, उनकी क्षमताओं और इन्हें कैसे संभालाजा सकता है
Google Analytics का उपयोग करने के लिए, आपको अपनी वेबसाइट पर एक छोटा कोड स्निपेटजोड़ना होगा जो Google Analytics द्वारा प्रदान किया गया होता है। इसके बादआप अपने अनुकूलित डैशबोर्ड में जाकर अपनी वेबसाइट के जानकारी का उपयोग कर सकते हैं और इससे अधिक विश्वसनीय और सटीक डेटा प्राप्तकर सकते हैं।
इस टूल के जरिए आप अपनी साइटट्रैफ़िक विशेषताओं दर और ज्यादा कुछ का ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए, आप अपनी वेबसाइट के अलग-अलग पृष्ठों और कंटेंट की टैगिंग और निरीक्षण कर सकते हैं। इसके बाद, आप अपने डेटा के आधार पर निर्णय ले सकते हैं .
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Google एनालिटिक्स क्या है (what is google analyrics.)
Google Analytics, Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक वेब Analytics सेवा है जो वेबसाइट ट्रैफ़िक को ट्रैक और रिपोर्ट करती है। यह वेबसाइट के मालिकों और Marketer को अपने दर्शकों को समझने और उनकी वेबसाइट के प्रदर्शन का विश्लेषण करने की अनुमति देता है।
Google Analytics वेबसाइट विज़िटर के बारे में जानकारी प्रदान करता हैजैसे कि उन्हें वेबसाइट कैसेमिली वे कितने समय तक रुके, वे किन पृष्ठों परगए, और उन्होंने साइट पर क्या कार्रवाई की यह उन उपकरणों और तकनीकों के बारे में डेटा भी प्रदान करता है जिनका उपयोग visitor साइट तक पहुँचने के लिए करते हैं, साथ ही साथ जनसांख्यिकीय जानकारी रुचियाँ और व्यवहार भी.
Google Analytics का उपयोग करके वेबसाइट के मालिक उन क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं जहां उन्हें उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करने की आवश्यकता है साथही साथ अपनी सामग्री और मार्केटिंग रणनीतियों को अनुकूलित करने के अवसर भी। इससे उन्हें डेटा-संचालित निर्णय लेने और अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मददमिलती है।
गूगल एनालिटिक्स के प्रकार कौन कौन है विस्तार से समझें
गूगल एनालिटिक्स के कुछ प्रमुख प्रकार निम्नलिखित हैं:-
Universal Analytics: यह सबसे पहला प्रकार है, जो अब गूगल एनालिटिक्स 4 (GA4) के रूप में उपलब्ध है। यूनिवर्सल एनालिटिक्स काउपयोग आज भी किया जाता है, लेकिन यह नए GA4 के साथ स्थिर रूप से उपयोग में आया है। यूनिवर्सल एनालिटिक्स वेबसाइट और मोबाइल ऐप्स दोनों के लिए उपलब्ध है।
Google Analytics -4 (GA4) GA4 नया और आधुनिक प्रकार का है जिसे गूगल ने हाल ही में लॉन्च किया है। यह प्रकार आपको सही डेटा की सुविधा प्रदान करता है जो आपके बिजनेस के लिए महत्वपूर्ण है,जैसे कि क्रॉसप्लेटफॉर्म मापन ग्राहक-केंद्रित डेटा, और उन्नत मॉडलिंग तकनीकें। इसके साथ-साथ यह मशीन लर्निंग काभी उपयोग करता है,
Mobile App Analytics: यह प्रकार मोबाइल ऐप्स के लिए बना है और आपको मोबाइल ऐप केडेटा जैसे कि installs, users, sessions, और in-app behavior के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह प्रकारFirebase Analytics के रूप में भी उपलब्ध है/
Real-Time Analytics: यह प्रकार आपको वेबसाइट या मोबाइल ऐप के लोगों की समयवैचित्रिक जानकारी प्रदान करता है, जैसे कि उनके लोगिन स्थान, पृष्ठ दर्शन, औरसमयआदि।-
E-commerce Analytics: यह प्रकार ऑनलाइन दुकानों के लिए बनाया गया है और आपको विक्रेता और उत्पादों के संबंध में जानकारी प्रदान करता है, जैसे कि उत्पादबिक्री, विस्तार, नए और वापसी ग्राहक, और विस्तृत रूप से आवृत्ति आदि.
Tag Manager: यह एक टूल है जो गूगल एनालिटिक्स ट्रैकिंग कोड को आसानी से संग्रहित करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके साथ-साथ, यह टूल आपको टैग और एनालिटिक्सकोड को प्रबंधित करने की सुविधा भीदेता है/
Mobile App Analytics: यह प्रकार मोबाइल ऐप्स के लिए बनाया गया है और आपको उपयोगकर्ताओं के साथ उनके उपयोग के संबंध में जानकारीप्रदान करता है, जैसे कि डाउनलोड, पृष्ठ दृश्य, एक्टिविटी, और विभिन्नप्रकार की संवेदनशीलता।
Audience Analytics: यह प्रकार आपको आपकी विशिष्ट निर्देशिका के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जैसे कि आपके निर्देशिका में विविध वर्गीकरण के लिए उपयोगकर्ताओं की खोज, उपयोगकर्ता स्वयं के चयन, और अनुसरण के साथ जुड़े कुछ अन्य डिमेंशंस के साथ.
Conversion Optimization Analytics: यह प्रकार आपको आपकी वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर बिक्री, सदस्यता, और अन्य फायदे के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सही कैस्टमर विचारोंकी तलाश करने में मदद करता है.
Real-Time Analytics: यह प्रकार आपको आपकीवेबसाइट या मोबाइल ऐप पर वर्तमान में चल रही गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ताओं के अभिव्यक्ति के आधार पर विभिन्न अनुमान लगाने मेंमदद करता है, जैसे कि वर्तमान में कितने उपयोगकर्ता ऑनलाइन हैं, वह कौन से पृष्ठों पर हैं और वे क्या कर रहे हैं और अधिक जानकारी के लिएयहाँ .
Custom Analytics: यह प्रकार गूगल एनालिटिक्स की ताकत के साथ-साथ आपको विस्तृत डेटा एनालिटिक्स की सेवाएं भी प्रदान करता है। आप अपने बिजनेस के विशिष्ट लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कस्टम रिपोर्ट बना सकते हैं जिसमें आप अपनेविशिष्ट डेटा सेट को खोजेंगे जो आपको वास्तव में मानदंड कोपूरा करने के लिए जरूरीहोता है
Cross-Device Analytics: यह प्रकार आपको उपयोगकर्ताओं केइंटरनेट संचार के विभिन्न संसाधनों के माध्यम से आपकी वेबसाइट के साथ इंटरैक्ट करने केबारे में जानकारी प्रदान करता है।
Google Analytics Use And Purpose In Hindi
Google Analytics एक वेब एनालिटिक्स टूल है जो वेबसाइट या मोबाइल ऐप के लिए उपलब्ध है। इसका उपयोग आपको अपने वेबसाइट या ऐप की विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए किया जाता है, जैसे कि यह बताता है कि आपकी वेबसाइट पर कितने लोग हैं, उन्हें किन पृष्ठों पर देखा जा रहा है, कौन से खोजशब्द उपयोग किए जा रहे हैंकौन से सामग्री सबसे अधिक देखी जा रही है और विजिटर्स का जन्मदिन या उनके द्वारा खरीदे गए उत्पादों की सूची जैसी अन्य उपयोगीजानकारी भी प्रदान करता है
इस तरह की जानकारी आपको अपने वेबसाइट या ऐप को सुधारने के लिए मदद कर सकती है जैसे कि आप अपनी सामग्री को अधिक रुचिकर बनाने या अपनी वेबसाइट और ऐप की उपयोगिता को बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपको अपने बिजनेस की प्रदर्शन की जानकारी भी प्रदान करता है,जो आपको अपनी वेबसाइट के लिएसही मार्गदर्शन देने में मदद करता है
Google Analytics एक आवश्यक टूल है जो आपको अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप की विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। इसकाउपयोग आप अपनी वेबसाइट या ऐप के ट्रैफिक, उपयोगकर्ता व्यवहार, वेबसाइट संरचना और अन्य विवरणों का अध्ययन करनेके लिएकर सकते हैं।
Google Analytics के उपयोग का मुख्य उद्देश्य आपकीवेबसाइट या ऐप के संचालन में सुधार करना है। इसके जरिए आप अपनी सामग्री को बेहतर बना सकते हैं, विजिटर्स के उपयोगकर्ता अनुभव को सुधार सकते हैं औरअधिक बिक्री और रुचि के लिए अपने वेबसाइट और ऐप को अनुकूलित कर सकते हैं।
इसके अलावा, Google Analytics आपको बिक्री की प्रदर्शन और कंवर्जनरेट के बारे में जानकारी भी प्रदान करता है। आप अपनी वेबसाइट और ऐप की अनुकूलन करने के लिए आवश्यक बदलाव कर सकते हैं और अपने उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपने संचालन कोसुधार सकते हैं।
About DBS Academy
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मेरा नाम नरेंद्र पटेल है- DBS Academy का Founder |
मै डिजिटल मार्केटिंग B.Sc Computer Science Plus B.ED के साथ – साथ सीखना शुरू किया था | डिजिटल मार्केटिंग सीखने में मैंने 5 लाख रुपये खर्च किया हूँ और इंडिया के टॉप डिजिटल मर्केटर से डिजिटल मार्केटिंग सीखा हूँ | क्योकि मैं डिजिटल Teachers बनना चाहता था , मैं Starting में Digital Marketing में Job करना शुरू किया मेरी अच्छी Payout होने के बाद भी हमें लग रहा था कि मैं कुछ Miss कर रहा हूँ |
हमें लगने लगा मैं जितनी Investment के बाद Digital Marketing सीख पाया, यह उन लोगों ( Businessman, Housewife, Students, New Entrepreneur ) के लिए इतना ज्यादा Fee Pay करना Possible नहीं है जो छोटे गॉव – शहर से है |
2 साल के बाद Final Decision लिया और Job छोड़ कर मैं एक Mission पर निकल पड़ा हूँ और अब मै कम से कम 10 लाख लोगो को उनकी Business को ऑनलाइन ले जानें के लिए मदत करना चाहता हूँ |
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